नए आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? 2021

 नए आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? 2021 

नए आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? 2021

नया आधार कार्ड कैसे बनायें :

 नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके लिए लेकर आए हैं आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन ओर ऑफलाइन आवेदन कैसे करें और आप भी आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अवश्य पढ़ें। आज के समय में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो आधार कार्ड से परिचित नहीं है परंतु जिन लोगों का आधार कार्ड नहीं बना है और वो नया आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आज की यह पोस्ट उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली है और इसके अलावा आप यह भी जानेंगे आधार कार्ड क्या है और इसकी क्या क्या लाभ है, और आधार कार्ड कहाँ कहाँ पर इस्तेमाल होता है, इसके महत्वपूर्ण फीचर, नया आधार कार्ड बनवाने की प्रोसेसिंग आदि।

दोस्तों आधार कार्ड से तो आप भली भांति परिचित होंगे क्योंकि आधार कार्ड हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन चुका है और आज के दौर में आप आधार कार्ड के बिना कोई भी सरकारी प्राइवेट योजना का फायदा आधार कार्ड के बिना नहीं उठा सकते हैं।

तो दोस्त इसके लिए सबसे पहले हम यह जानने का प्रयास करते हैं कि आधार क्या है

🔴 आधार क्या है (WHAT IS AADHAR)

दोस्तों सिंपल सी भाषा में हम आपको बताएं तो आधार 12 अंक का नंबर होता है जो UIDAI के द्वारा जारी किया जाता है और यह नंबर रेंडम जनरेट भी किया जाता है और यूनिक भी होता है, आधार नंबर एनरोलमेंट की प्रक्रिया सक्सेज हो जाने के बाद में उत्पन्न की जाती है आधार इनरोलमेंट मैं निवासी का फोटो नाम एड्रेस डेट ऑफ बर्थ गार्जियन का नाम और बायोमैट्रिक डाटा जैसी फिंगरप्रिंट और आइरिश स्कैन आदि।

दोस्तों आज के समय में हमारे देश में सबसे महत्वपूर्ण और भरोसेमंद आईडेंटिटी प्रूफ आधार कार्ड को ही माना जाता है यह पहचान प्रमाण के बिना भी आप किसी भी प्रकार की सरकारी या प्राइवेट सेवा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

🔴 आधार कार्ड के विशेषताएं (FEATURES OF AADHAR CARD)

प्रत्येक निवासी का आधार नंबर यूनिक होता है यह कभी भी एक समान नहीं हो सकता है और ना ही चेंज किया जा सकता है और किसी का एक बार आधार नंबर जनरेट हो गया तो वह दोबारा कभी भी नया आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट नहीं करवा सकता है अगर कोई ददुबारा से आधार कार्ड को एनरोलमेंट करवाता है तो वह रिजेक्ट कर दिया जाता है।

Yeh Bhi Padhe - Voter ID card mobile par kaise download kare 

दोस्तो आधार कार्ड कई सारे फॉर्म भरने के लिए जैसे पेपर प्रिंट आउट ई आधार एम आधार एप आदि में अपने साथ ले जाया जा सकता है आधार कार्ड की हार्ड कॉपी अधिकतर कार्यों के लिए लाभ उठाने के लिए इस्तेमाल की जाती है ऑनलाइन सर्विस का फायदा केवल आधार नंबर के माध्यम से ही उठाया जा सकता है।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आधार कार्ड का डाटा केंद्र स्टोर में रखा जाता है देश के किसी भी कोने में ऑनलाइन ऑथेंटिकेट किया जा सकता है परंतु UIDAI के अनुसार आधार का आधार आधारिक सर इसमें 1 दिन 1 मिलियन से अधिक authentication को हैंडल कर सकते हैं।

अब हम आपको आधार कार्ड की दूसरे फीचर्स के बारे में बताने का प्रयास करते हैं जैसे आधार नंबर रैंडम जनरेट होता है तो उसके लिए कोई पैटर्न या एल्गोरिथ्म का इस्तेमाल नहीं किया जाता है आधार कार्ड की एक और विशेषता यह है कि यह ओपन सोर्स है सिंपल सी भाषा में आपको बताए तो यह platform इंडिपेंडेंट है।

🔴 आधार कहाँ-कहाँ इस्तेमाल में आता है या माँगा जाता है (USAGE OF AADHAR)

दोस्त हम आपको पहले ही बता चुकी है कि आधार कार्ड एक आईडेंटिटी की तरह कार्य करता है और पूरे देश भर में आप किसी भी प्रकार की सरकारी योजना के लिए आवेदन करेंगे तो आधार कार्ड आपसे अवश्य मांगा जाएगा प्राइवेट कंपनी या एजेंसी सभी प्रकार की कंपनी साफ से आधार कार्ड आईडेंटिटी प्रूफ मांगते हैं आधार कार्ड के माध्यम से आप कोई भी सरकारी या निजी कंपनी की सरिस्का फायदा उठा सकते सर्विस एजेंसी गैस कनेक्शन बिजली कनेक्शन राशन कार्ड बैंक खाता आधार कार्ड बहुत ही आवश्यक होता है।

🔴 नए आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें

दोस्तों इस बात के बारे में शायद आपको अभी से मालूम होगा कि आधार कार्ड को बनवाने के लिए हमें आधार सेंटर जाने की आवश्यकता पड़ी हुई है आधार कार्ड ऑनलाइन नहीं बनाया जा सकता है और ना ही आवेदन किया जा सकता है परंतु अगर आप उस सेवा केंद्र में आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते हैं।

आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर में जाना है और वहां पर आधार ऑपरेटर आधार इनरोलमेंट फॉर्म मांग कर उसमें जरूरी रिक्त स्थानों को कंप्लीट करना है। फॉर्म भरने के बाद में सबमिट करें उसके बाद में आपसे आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए डॉक्यूमेंट से पुरुष मांगेगा आधार ऑपरेटर आपका डीटेल्स भर देगा और डाक्यूमेंट्स स्कैन कर देगा।

अंत में आपका बायोमैट्रिक स्कैन करने के बाद में आपका आधार कार्ड एनरोलमेंट हो जाएगा आपको enrollment स्लिप दे दी जाएगी। Enrollment रसीद में एनरोलमेंट नंबर और समय प्रिंटेड हो जाएगा जिसके द्वारा आप आधार कार्ड इनरोलमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। दोस्त जब आपका फॉर्म भर जाएगा तू आपका आधार कार्ड एनरोलमेंट सक्सेस हो जाएगा तो आप ऑनलाइन UIDAI वेबसाइट के माध्यम से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थी हमारी जानकारी नया आधार कार्ड कैसे बनवाएं और ऑनलाइन ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें अगर हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपको जानकारी मिल गई है कि आधार कार्ड कैसे बनाते हैं। तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज की जानकारी अवश्य पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें साथ ही सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। और आपको किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं।

यदि आपका कोई संदेह हैं तो आप पूछ सकते हो

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने