SIM Card Kya Hai

SIM Card क्या है ? सिम कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी


SIM Card Kya Hai


सिम कार्ड क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आप एक मोबाइल फोन यूजर है तो आप उस सिम कार्ड के बारे में तो अवश्य ही जानते होंगे सिम कार्ड कई प्रकार की कंपनियों के होते हैं जैसे आइडिया, एयरटेल, जिओ, वोडाफोन, BSNL आदि।

आप हमेशा रोजाना सिम शब्द का प्रयोग करते होंगे साथ ही अन्य लोगों के मुंह से भी आपने सिम शब्द सुनने को मिल जाता होगा। परंतु कि आपको यह मालूम है कि सिम एक शार्ट नाम है यानी सिम शब्द की एक फुल फॉर्म भी है जिससे आप अभी तक अनजान है।

तो दोस्तों ऐसी स्थिति में आप इस सिम का इस्तेमाल करते हैं और आपको उसकी फुल फॉर्म पता ना हो तो यह सुनने में थोड़ा अजीब सा लगता है अगर आप सिम कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें इसमें सिम कार्ड का आविष्कार से लेकर इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे साथ ही आपकी फ्यूचर में सिम कार्ड का स्थान लेने वाली ईसिम के बारे में भी आपको संपूर्ण जानकारी देंगे तो चली दोस्तों शुरू करते हैं।

सिम क्या है (What Is SIM) ?

सिम का फुल फॉर्म क्या है। 👉 Subscriber Identity Module (SIM) 

यह एक छोटी सी पीतल की चिप की तरह होती है जिस सिम कार्ड का इस्तेमाल करने वाला यूजर की पहचान करने के साथ-साथ नेटवर्क पर मोबाइल फोन के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति से बात करने के लिए कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त सिम कार्ड प्रमाणीकरण के लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन का स्टोर रहता है और यूजर सके मोबाइल फोन को नेटवर्क से कनेक्ट करने की परमिशन देते हैं तो सभी सिम कार्ड में कुछ मेमोरी ऐड होती है जिससे नाम और मोबाइल नंबर दोनों का समावेश रहता है।

अगर आपको संक्षिप्त में बताई गई जानकारी के अनुसार समझ गई होंगी कि सिम क्या है ? आज के इस टेक्नोलॉजी के दौर में सब कुछ इतना ज्यादा बदल रहा है कि ई सिम कार्ड का दौर आने वाला है तो ऐसे में आप सभी लोगों को भी सिम कार्ड के बारे में जानकारी होनी चाहिए तो चलिए दोस्तों पहले हम आपको इसमें कार्ड के बारे में बताने की कोशिश करेंगे।

SIM ka full form – सिम का फुल फॉर्म क्या है ?

दोस्तों अगर आप एक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें एक या एक से अधिक सिम कार्ड डालने की सुविधा मौजूद होती है कि आपको यह मालूम है कि सिम की फुल फॉर्म क्या है अगर नहीं तो चलिए दोस्तों हम आपको एक एक करके बताएंगे कि सिम कार्ड की फुल फॉर्म क्या है।

S – Subscriber

I – Identity

M – Module

यानी सिम कार्ड की फुल फॉर्म सब्सक्राइबर आईडेंटिटी मॉड्यूल होती है तो दोस्तों अगर आप से कोई भी सिम की फुल फॉर्म पूछता है तो आप बड़ी आसानी से सिम की फुल फॉर्म पूछने पर तुरंत जवाब दे देंगे।

सिम का पूरा नाम – सिम का पूरा नाम हिंदी में !

सिम कार्ड का पूरा नाम सब्सक्राइबर आईडेंटिटी माड्यूल होता है तो दोस्तों अब आप जानते हैं कि सिम कार्ड की फुल फॉर्म क्या है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि इस सिम शब्द को हिंदी में क्या कहते हैं तो चलिए दोस्तों इस के बारे में भी हम आपको बताते हैं।

तो दोस्तों सिम को हिंदी में हम उपभोक्ता पहचान इकाई पत्ता कहते हैं यह सवाल अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं इसीलिए इसे आप हमेशा के लिए याद कर ले।

अगर दोस्तों आप भूल गए हैं तो हमारी वेबसाइट पर आकर सिम कार्ड की फुल फॉर्म और बाकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

eSIM Kya Hai – ई-सिम क्या होता है ?

ई सिम यानी एंबेडेड सब्सक्राइबर आईडेंटिटी मॉड्यूल मोबाइल में लगने वाला यह वर्चुअल सिम होता है यह हमारे मोबाइल फोन के अंदर एक पतली चित्र की तरह होता है सामान्य सिम कार्ड की तरह इससे अलग से खरीदा नहीं जा सकता है।

ही सिम कार्ड मोबाइल फोन में ऑलरेडी इंस्टॉल होती है जिससे आप इसे बाहर से सर देने की आवश्यकता नहीं होती है ना आपे से बाहर निकाल सकते हैं ना ही किसी अन्य मोबाइल फोन में यूज कर सकते हैं।

इसिम को telecom company activate करती है जिससे ऑपरेटर चेंज होने के बाद यानी एयरटेल से जिओ जिओ से एयरटेल में जाने के बाद भी इसे बदलना नहीं पड़ता है।

हमारे भारत देश में अभी के लिए सिम कार्ड का इस्तेमाल करना बहुत ही कम हो गया है क्योंकि इसमें बहुत ही ज्यादा महंगी मोबाइल फोन में मौजूद होते हैं जैसे एप्पल आईफोन एक्स एस और आईफोन एक्स एस मैक्स के अंदर ही सिम पाए जाते हैं और इन्हीं मोबाइल फोन को यह भी सिम सपोर्ट करते हैं।

Prepaid SIM Kya Hota Hai – प्रीपेड सिम क्या है ?

प्रीपेड शब्द से यह समझ आ रहा है कि पहले पैसा। कॉलिंग, मैसेज और इंटरनेट डाटा सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले पैसा यानि पहले रिचार्ज करवाना पड़ेगा।

अगर आप ज्यादा कॉल, sms और इंटरनेट डाटा इस्तेमाल नहीं करते तो आपको प्रीपेड सिम कार्ड ही लेना चाहिए। वैसे भी प्रीपेड सिम को आम लोगो के जरूरतों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। भारत में आज ज्यादातर प्रीपेड सिम कार्ड ही यूज़ किया जाता है।

Prepaid SIM kya hota hai 

आइए तो दोस्तों पोस्टपेड सिम कार्ड क्या होता है यह बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Postpaid SIM Kya Hai – पोस्टपेड सिम क्या होता है ?

Postpaid prepaid के विपरीत होता है यानी बाद में पैसा आप पहले कॉलिंग s.m.s. और इंटरनेट सर्विस का जितना चाहे उतना उपयोग कर सकते हैं इसके बाद महीने के लास्ट में आपको बिल चुकाना पड़ता है ठीक उसी प्रकार जैसे आप बिजली पानी का बिल भुगतान करते हैं।

Postpaid sim card को बड़ी बड़ी बिजनेसमैन अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को ध्यान में रखकर इस्तेमाल करते हैं और इसको उन्हीं लोगों की जरूरतों को पूरी करने के लिए बनाया गया है क्योंकि उन्हें कॉल मैसेज और इंटरनेट डाटा की सबसे अधिक जरूरत पड़ती है।

पोस्टपेड सिम कार्ड क्या है ? इसके बारे में आप समझ गई होंगी आप कौन सा सिम कार्ड इस्तेमाल करती है प्रीपेड या पोस्टपेड नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

👉  social-media-marketing-kya-hai

SIM Card Kisne Banaya – सिम का आविष्कार किसने किया था ?

तो दोस्तों अब बारी आती है सिम कार्ड का आविष्कार कब हुआ किसने किया था यह सवाल सबसे ज्यादा इंपोर्टेंट है तो इसके बारे में भी थोड़ी बहुत जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

सिम का आविष्कार सन 1991 में एक जर्मन कंपनी जिसके एंड डेविएंट (Giesecke & Devrient) के द्वारा दिया गया था जर्मनी के म्यूनिख (Munich) स्थित Giesecke & Devrient कंपनी को स्मार्ट कार्ड बनाने में काफी ज्यादा प्रसिद्धि प्राप्त हुई हैं।

Facebook stylish Name 

Conclusion

सिम क्या है सिम की फुल फॉर्म क्या है सिम का आविष्कार कहां हुआ किस स्थान और किसके द्वारा किया गया था आदि विषयों से संबंधित जानकारी आज की इस पोस्ट में हमें आपको दी है अगर आपको मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

सिम क्या है सिम के बारे में संपूर्ण जानकारी अगर आपको मेरी जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

Neetu kushwaha

My name is neetu kushwaha. I'm a student, Blogger and professional content writer. I'm from rajsthan india.

यदि आपका कोई संदेह हैं तो आप पूछ सकते हो

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने