UPI kya hai aur apni UPI ID kaise banaye

UPI kya hai aur apni UPI ID kaise banaye ? 2021


UPI kya hai aur apni UPI ID kaise banaye


UPI kya hai aur UPI ID kaise banaye ? 

जी हां दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि यूपीआई क्या होता है और आप यूपीआई आईडी कैसे बना सकते हैं। दोस्तों आप मै से बहुत सारे लोग हैं जिन्हें अभी तक यूपीआई के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तब उन्हें यूपीआई के बारे में जानकारी ही नहीं है। तो अभी तक उन लोगों ने अपनी यूपीआइ आईडी नहीं बनाई होगी शायद आप भी उन्हीं लोगों में से एक है। तभी आप हमारी पोस्ट पर आए हैं और यह जानना चाहते हैं।

कि यूपीआई आईडी क्या है तथा यूपीआई आईडी कैसे बना सकते हैं तो दोस्तो आप बिल्कुल भी परेशान ना हो आप बहुत ही आसानी से हमारी इस पोस्ट के माध्यम से अपनी यूपीआई आईडी बना सकते हैं। और यहां पर यह भी जान सकते हैं कि यह यूपीआई आईडी क्या होती है। अगर आप यूपीआई आईडी क्या है और इसे कैसे बनाएं इस बारे में जानना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा।

अगर आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते हैं तो हम आपसे वादा करते हैं आप बहुत ही आसानी से यूपीआई क्या होता है तथा यूपीआई आईडी कैसे बनाई जाती है। इस बारे में किसी से भी पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो चलिए दोस्तों अब हम आपको बताते हैं हम आपको यहां पर जो भी जानकारी बताएंगे उसे डिटेल में बताएंगे। ताकि आपको समझने में कोई भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

दोस्तों अगर हम आपसे पहले की बात करें तो पहले समय में अगर हमें किसी से लेनदेन करना होता था तो इसके लिए हमें उनके घर जाना पड़ता था। और जब हमें किसी दूर की परिस्थिति में पैसे देने होते थे तो बैंक जाना पड़ता था बैंक में जाने के बाद हमें लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था। तब जाकर बहुत समय के बाद हम उस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे जमा करवा पाते थे।

लेकिन दोस्तों ऐसा अब नहीं है आज के इस युग में व्यक्ति किसी भी समय अपने पैसों का लेनदेन कर सकता है और आज के समय में यूपीआई के द्वारा आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी से किसी भी समय किसी व्यक्ति को लेन देन कर सकते हैं। चाहे वह व्यक्ति आपके घर के पास रहता हो चाहे वह व्यक्ति किसी अन्य राज्य में रहता हो आप कहीं भी यूपीआई के द्वारा ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

यूपीआई क्या है ?

अगर हम आप से सीधी भाषा में कहें तो यूपीआई एक तरह की डिजिटल पेमेंट ट्रांसफर सर्विस है इसका ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 11 अप्रैल 2016 में यूपी की शुरुआत की गई थी जो कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू की गई थी। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान एवं इसका मुख्य कार्य किसी भी बैंक से लेनदेन करना है। यहां पर आप किसी भी बैंक से यूपीआई के माध्यम से लेनदेन कर सकते हैं।

चाहे वह बैंक कौन सी भी हो और यहां पर बैंक से संबंधित सभी गतिविधियों को सुरक्षित रूप से रखा गया है ताकि कोई भी इंसान अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप या कंप्यूटर के द्वारा कोई भी ऑनलाइन इंटरनेट फ्रॉड ना कर सके। अगर आप यूपीआई के द्वारा कोई भी काम करते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

क्योंकि यह यूपीआई बहुत ही सिक्योर तरीके से शुरू की गई है यूपीआई का मुख्य उद्देश्य बैंक के 2 खातों में इंटरनेट के माध्यम से पैसों का लेनदेन करना है। इससे पैसों का लेनदेन तो होता ही है लेकिन समय की भी बहुत ही ज्यादा बचत होती है। यहां पर आप थोड़े समय में ही यूपीआई के द्वारा पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं तथा रिसीव कर सकते हैं। और इसके लिए हमें बैंक भी नहीं जाना पड़ता है और यूपीआई पर सारा नियंत्रण भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा रखा हुआ है।

और यूपीआई भुगतान करने के साथ-साथ आपको ऐसे कई ऑप्शन प्रदान करता है जिनके माध्यम से आपको बहुत ही ज्यादा सुविधा हो जाती हैं। आप यूपीआई के माध्यम से घर पर बैठकर ही अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। और भी किसी का भी मोबाइल हो आप उसे रिचार्ज कर सकते हैं चाहे वह सिम कार्ड किसी भी कंपनी का हो आप उसे रिचार्ज कर सकते हैं।

अगर आपके पास पैसे नहीं है और आपके सारे पैसे खाते में डाले हुए हैं तो भी आप यूपीआई के द्वारा किसी भी दुकान का क्यूआर के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं। आप यहां से टिकट बुक कर सकते हैं इलेक्ट्रिक बिल भर सकते हैं। गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं यह सारे यूपीआई के माध्यम से कर सकते हैं। और भी ऐसे कई ऑप्शन हैं जो यूपीआई में से दिए गए हैं और आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आपको बहुत ही ज्यादा सुविधा मिल जाती हैं।

हालांकि दोस्तों अभी भी ऐसी बहुत बैंक है जो यूपीआई भुगतान को अभी तक स्वीकार नहीं किया हैं शायद अब तक आप समझ गए होंगे। कि यूपीआई क्या होता है अब हम यूपीआई के बारे में थोड़ा और जान लेते हैं चलिए आगे बढ़ते हैं।

यूपीआई आईडी कैसे बनाएं ?

अगर आप यूपीआई आईडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास किसी भी बैंक में अकाउंट होना चाहिए अकाउंट होने के बाद उस अकाउंट में लगा हुआ मोबाइल नंबर और सिम कार्ड आपके स्मार्टफोन में होनी चाहिए। और उसी बैंक का आपके पास एटीएम होना चाहिए अगर आपके पास इन तीनों में से कोई भी एक चीज नहीं होती है। तो भी आप यूपीआई आईडी का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और आप अपनी आईडी नहीं बना पाएंगे।

🔎  adsense-account-delete-kaise-karen

इसलिए आपके पास इन तीनों चीजों का होना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है अगर आप इन तीनों चीजों का इस्तेमाल करते हैं। तो आप गूगल पे,फोन पे, पेटीएम और भी बहुत सारे एप्लीकेशन है जिनका इस्तेमाल कर सकते हैं तो दोस्तों आप इस प्रकार से यूपीआई आईडी बना सकते हैं।

Click here to Download

निष्कर्ष–

दोस्तों हमने आपको आज के इस आर्टिकल में upi के बारे में बहुत सारी जानकारी दी है हमने आपको यहां पर बताया है। कि यूपीआई क्या होता है तथा यूपीआई आईडी हम कैसे बना सकते हैं ऐसी बहुत सारी जानकारी है। जो हमने आपको इस पोस्ट में बताइ है अगर आपको यह पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि आपके दोस्त भी यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएं।

Neetu kushwaha

My name is neetu kushwaha. I'm a student, Blogger and professional content writer. I'm from rajsthan india.

यदि आपका कोई संदेह हैं तो आप पूछ सकते हो

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने